गरीब रथ

मंडलों की लड़ाई में खिलौना बनी गरीब रथ

 

कानपुर :- नई दिल्ली से रांची जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस को जबरन कानपुर सेंट्रल तक लाने का पूरा मामला एक ‘शर्मनाक नाटक’ था। रेल मंडलों के वर्चस्व की लड़ाई में कानपुर के चालकों ने अफवाह फैलाई थी ट्रेन को अप्रशिक्षित चालक लेकर निकल भागे। जबकि ट्रेन लाने वाले गाजियाबाद के दोनों चालक मेल और एक्सप्रेस के हैं। अलबत्ता रेलवे अफसरों की चुप्पी के कारण यह घटना सनसनी बन गयी।

बुधवार को नई दिल्ली से चली गरीब रथ एक्सप्रेस को चालक हर स्वरूप और सहायक चालक रामेश्वर कानपुर सेंट्रल लाए। ट्रेन के यहां पहुंचने से पहले ही कानपुर सेंट्रल के चालकों ने जबरन ट्रेन लेकर आने की अफवाह फैला दी। इसे लेकर बवाल हो गया। रेल मंडल प्रबंधक दीपक दबे ने गुरुवार को बताया कि कानपुर में कुछ चालकों ने अफवाह फैलाई थी, सच्चाई यह है कि गाजियाबाद के दोनों चालक मेल एक्सप्रेस के हैं। उन्हें ही ट्रेन लानी थी। वे नशे में भी नहीं थे। इसलिए उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। गाजियाबाद के दोनों चालक सेंट्रल स्टेशन से रात में ही अपने डिवीजन के लिए रवाना हो गए। फिर भी पूरे मामले की जांच होगी। जिन्होंने अफवाह फैलाई, उनके खिलाफ जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, मामला इलाहाबाद और दिल्ली मंडल के वर्चस्व का है। कोई भी नई ट्रेन चलती है तो दोनों मंडल का स्टाफ उसे लेना चाहता है।

नई ट्रेन क्यों लेना चाहते हैं मंडल :

सूत्रों के अनुसार नयी ट्रेन लेने के पीछे उद्देश्य होता है कि इसमें मंडल के टीसी, टीटीई, चालक, गार्ड या सभी अतिरिक्त स्टाफ समायोजित हो जाता है। चालक, गार्ड व अन्य स्टाफ को यात्रा भत्ता भी किमी के हिसाब से फिक्स हो जाता है। पदोन्नति के मौके भी बढ़ जाते हैं।

इन ट्रेनों को लेकर हो चुका विवाद :

स्वर्णशताब्दी एक्सप्रेस को लेकर लखनऊ और कानपुर मंडल में ठनी। प्रयागराज एक्सप्रेस चली तो कानपुर और इलाहाबाद मंडल में टकराव हुआ। उद्योगनगरी एक्सप्रेस व बेतवा एक्सप्रेस चली तो झांसी मंडल और कानपुर मंडल आमने-सामने आए। गरीब रथ एक्सप्रेस को लेकर दिल्ली और कानपुर में तनातनी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: